1000 करोड़
Spread the love

1000 करोड़ की बॉलीवुड फिल्म: चाहे साउथ फिल्म ‘बाहुबली’ हो, ‘केजीएफ: चैप्टर 2’, ‘आरआरआर’ हो या बॉलीवुड फिल्म ‘दंगल’ या ‘पठान’ – बॉक्स ऑफिस पर 1000 करोड़। कहने का मतलब यह है कि आजकल बॉक्स ऑफिस पर 1000 करोड़ रुपये का बिजनेस करना लगभग फिल्म के लिए मुसीबत बन गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सत्तर के दशक में जीतेंद्र की एक बॉलीवुड फिल्म ने 1000 करोड़ रुपये की कमाई की थी? आइए जानते हैं उस तस्वीर के बारे में.

1975 में रमेश सिप्पी के निर्देशन में बनी फिल्म शोले ने जबरदस्त बिजनेस किया। 3 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म ने रिलीज के बाद बॉक्स ऑफिस पर 35 करोड़ रुपये की कमाई की। ‘शोले’ में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की जय-वीर की जोड़ी, मशहूर खलनायक गब्बर के किरदार में अमजद खान, हेमा मालिनी, संजीव कुमार और जया बच्चन ने दर्शकों का मन मोह लिया. यह फिल्म आज भी फिल्म प्रेमियों के एक वर्ग की पसंदीदा फिल्म सूची में है.

1000 करोड़

1000 करोड़ी बॉलीवुड फिल्म

लेकिन भले ही ‘शोले’ को दर्शकों ने खूब पसंद किया, लेकिन सत्तर के दशक में जीतेंद्र की एक फिल्म ने 1000 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया था. जीतेंद्र की ये फिल्म सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि चीन के सिनेमाघरों में भी रिलीज हुई थी. टिकटें भी खूब बिकीं. नासिर हुसैन द्वारा निर्देशित इस फिल्म का नाम ‘कारवां’ है। यह फिल्म 1971 में रिलीज हुई थी। फिल्म में आशा पारेख ने जीतेंद्र के साथ काम किया था।

सत्तर के दशक में 1000 करोड़ का कारोबार कोई जुबानी बात नहीं थी। फिल्म ने रिलीज के बाद करीब 30 करोड़ टिकटें बेचीं। फिल्म ने भारत में करीब 3.5 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था. तब फिल्म कारवां भारत में रिलीज होने के आठ साल बाद चीन में रिलीज हुई थी। यह फिल्म 1979 में चीन में भी रिलीज हुई थी. जीतेंद्र की फिल्म को चीन के साथ-साथ भारत में भी अच्छा रिस्पॉन्स मिला था.

1000 करोड़

जीतेंद्र और आशा पारेख की एक्टिंग के अलावा इस फिल्म का हर गाना भी सुपरहिट है. वहां भी करीब 9 करोड़ टिकट बिके थे. कुल मिलाकर फिल्म ने करीब 30 करोड़ टिकटें बेचीं। 2000 में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, फिल्म ‘कारवां’ की रिलीज के बाद कुल 30 करोड़ से ज्यादा टिकटें बिकीं।

अगर मौजूदा समय में कारवां रिलीज होती तो फिल्म का बिजनेस 1000 करोड़ से ज्यादा होता. उस समय फिल्म के 1300 करोड़ रुपये का कारोबार करने का अनुमान लगाया गया था। कारवां ने उस वक्त बॉलीवुड में इतिहास रचा था. ‘कारवां’ उन 200 से अधिक फिल्मों में से एक है, जिनमें जीतेंद्र ने अपने तीन दशक के करियर में अभिनय किया।

यह भी पढ़ें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *