राकेश रोशन
Spread the love

 राकेश रोशन ने हमेशा अपनी फिल्मों का नाम K से शुरू किया: अगर आप बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ निर्देशकों की सूची बनाएंगे, तो उनमें से एक नाम सबसे पहले राकेश रोशन का आएगा। वह एक कुशल अभिनेता के साथ-साथ एक कुशल निर्देशक भी हैं। फिल्म निर्माण में भी वे पूरे अंक लेकर उत्तीर्ण हुए। लेकिन हैरानी की बात यह है कि उनकी ज्यादातर फिल्में K से शुरू होती हैं.

राकेश रोशन

उन्होंने अपने लंबे करियर में कई फिल्मों का निर्देशन किया है। उन्होंने अपनी कई फिल्मों में अपने बेटे रितिक को हीरो के तौर पर लिया है। कई लोग जानते होंगे कि उन्होंने अपना बॉलीवुड डेब्यू राकेश रोशन के साथ किया था। हालाँकि, हालाँकि राकेश खुद एक समय अभिनय करते थे, लेकिन जब उनके बेटे ऋतिक रोशन ने बॉलीवुड में कदम रखा, तो राकेश ने खुद को अभिनय से दूर कर लिया और निर्देशन और निर्माण में लग गए।

राकेश रोशन

राकेश के शानदार निर्देशन करियर में कहो ना प्यार है, करण अर्जुन, कोई मिल गया, कोयला, खुदगराज, खेल खेल में, कृष सीरीज जैसी फिल्में शामिल हैं। लेकिन एक बात क्या नोटिस की गई? उनकी लगभग सभी फिल्मों के नाम ‘K’ अक्षर से शुरू होते हैं। कुछेक फिल्मों को छोड़कर उनके द्वारा निर्देशित सभी फिल्मों के नाम का पहला अक्षर ‘K’ है। लेकिन क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं?

राकेश रोशन

राकेश रोशन नेकेके साथ फिल्म का नाम क्यों रखा, इसका असली कारण

मालूम हो कि राकेश रोशन ने 1982 में ‘कामचोर’ नाम की फिल्म बनाई थी. फिल्म रिलीज से पहले ही ब्लॉकबस्टर हो गई थी. लेकिन फिर 1984 में उनकी ‘जग उतरा इंसान’ नाम की फिल्म फ्लॉप हो गई। उनकी अगली फिल्म ‘भगवान दादा’ का भी यही हश्र हुआ। राकेश रोशन को एक प्रशंसक का पत्र मिला। वहां उस शख्स ने उन्हें अपनी तस्वीर का नाम ‘K’ अक्षर से रखने की सलाह दी. उन्होंने उदाहरण के तौर पर कामचो की फिल्म की सफलता का भी हवाला दिया. लेकिन उस समय राकेश को पत्र की बातों पर विश्वास नहीं हुआ.

राकेश रोशन

लेकिन आश्चर्य की बात है कि पत्र मिलने के बाद भगवान दादा असफल हो गये। लेकिन फिर ‘K’ से शुरू होने वाला ‘खुदगर्ज’ नाम हिट हो गया। तभी से राकेश रोशन ने अपनी सभी फिल्मों का नाम ‘K’ से रखना शुरू कर दिया। राकेश रोशन ने अपने करियर की लगभग सभी फिल्मों का नाम ‘K’ से रखना शुरू किया।

यह भी पढ़ें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *